रिकॉर्ड स्तर पर सोने की कीमत, पहली बार 40 हजार के पार

बिजनेस डेस्क। नई दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों ने सोमवार को नया रिकॉर्ड बनाया। सोने का भाव पहली बार 40 हजार के पार चला गया है। वहीं चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिली और यह 45 हजार के पार चला गया। सोने की कीमतों में बढ़ोतरी अमेरिका और चीन में जारी व्यापार युद्ध के कारण कीमतों में तेजी बनी गई।

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सुबह 11 बजे सोने की कीमत ने 39 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर लिया था। इस दौरान सोने के भाव में 550 रुपए यानी करीब 1.45 फीसदी की तेजी आई और यह 39,300 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। दोपहर 1.30 बजे यह 40 हजार प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करते हुए देखा गया। सोने के अलावा चांदी के भाव में 670 रुपए यानी 1.48 फीसदी की तेजी देखने को मिली और यह 45,275 रुपए प्रति किलो पर कारोबार कर रही थी।

चीन ने अमेरिका से आयातित 75 अरब डॉलर की वस्तुओं पर एक सितंबर और 15 दिसंबर से अतिरिक्त आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी। इस हालात में दुनियाभर में निवेशक सहमे हुए हैं और वह सुरक्षित निवेश की ओर रुख कर रहे हैं। निवेशकों की नजर में सोना सुरक्षित निवेश का सबसे अच्छा और भरोसेमंद जरिया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.