Apple ने लॉन्च किया iPhone11 की सीरीज, तीन कैमरे वाले इस फोन की जानें कीमत और फीचर्स

कूपर्टीनो। Apple ने मंगलवार को अद्यतन iPhone -11 मॉडल लांच किया। इसमें बेहतरीन कैमरे लगे हुए हैं और साथ ही शुरुआती कीमत में कटौती कर इसे 699 डॉलर रखा गया है। अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित कूपर्टीनो में आयोजित कार्यक्रम में एप्पल के मुख्य कार्यकारी टीम कुक ने बताया कि नया आईफोन कई खूबियों के साथ एकदम नए डिजाइन में उपलब्ध है। Apple ने चौंकाते हुए शुरुआती कीमत में कटौती कर इसे 699 डॉलर रखा है जबकि पिछले साल लांच iPhone XR की शुरुआती कीमत 749 डॉलर रखी गई थी।

फोन में डुअल 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा। वहीं, फोन में डेडिकेटेड नाइट मोड दिया गया है। कैमरे से यूजर्स 4के वीडियोज की रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि iPhone 11 में बैटरी लाइफ भी पिछले फोन से बेहतर है।

वहीं, Apple iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max की बात करें तो ये भी iOS 13 पर काम करते हैं और लेटेस्ट A13 बायोनिक प्रोसेसर पर चलते हैं। iPhone 11 Pro में 5.8 इंच की ओएलईडी डिस्प्ले दी गई है।

वहीं, दूसरी ओर iPhone 11 Pro Max की स्क्रीन 6.5 इंच ओएलईडी होगी। दोनों ही स्मार्टफोन्स में डॉल्बी विजन दिया गया है। दोनों ही आईफोन्स ट्रिपल रियर कैमरे के साथ लॉन्‍च किए गए हैं। तीसरा सेंसर 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर होगा।

कंपनी ने दावा किया है कि iPhone 11 Pro में iPhone XS के मुकाबले चार घंटे की अतिरिक्त बैटरी लाइफ होगी। इसके अलावा iPhone Pro Max में पांच घंटे की अतिरिक्त बैटरी लाइफ दी गई है।

Apple ने इस बार iPhone -11 का अतिरिक्त महंगा ‘iPhone 11 Pro’ मॉडल लांच किया है। इसके साथ ही iPhone पर निर्भरता काम करने के लिए मौलिक वीडियो सेवा, Apple TV +और GAME सबक्रिप्शन सेवा लांच करने की तारीख तय कर दी है। TV + सेवा 100 से अधिक देशों में एक नवंबर को लांच किया जाएगा। इसके लिए 4.99 डॉलर प्रति महीने का भुगतान करना होगा और दर्शकों को मौलिक शो फिल्म और वृत्तचित्र देखने को मिलेंगे। कंपनी इसके जरिये नेटफ्लिक्स और अमेजन को टक्कर देगी।
जो ग्राहक iPhone, आईपॉड, एप्पल टीवी, आईपॉड टच और मैक खरीदेंगे, उन्हें एक साल यह सेवा मुफ्त में मिलेगी। ऑनलाइन गेमिंग सब्क्रिप्शन सेवा Apple आर्केड अगले हफ्ते लॉंच होगी।

Please follow and like us:
Twitter20
Facebook0
Follow by Email

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!