विश्व
पुष्टि - 19,834,735
मृत्यु - 730,210
ठीक- 12,741,325
भारत
पुष्टि - 2,158,408
मृत्यु - 43,518
ठीक- 1,483,197
रूस
पुष्टि - 887,536
मृत्यु - 14,931
ठीक- 693,422
दक्षिण अफ्रीका
पुष्टि - 553,188
मृत्यु - 10,210
ठीक- 404,568
ब्राज़िल
पुष्टि - 3,013,369
मृत्यु - 100,543
ठीक- 2,094,293
अमेरिका
पुष्टि - 5,150,060
मृत्यु - 165,074
ठीक- 2,638,673

आर्टिकल 370 हटने से वो सदमे में हैं, तिलमिलाए हुए हैं, ये लोग सवाल पे सवाल उठा रहे हैं, विदेशों में जाकर मदद मांग रहे हैं : प्रधानमंत्री मोदी

चंउीगढ। PM नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के बल्लभगढ़ में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की जमकर तारीफ की और उनकी उपलब्धियां गिनाई। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे याद है कि 5 वर्ष पहले जब मैं हरियाणा में भाजपा सरकार बनाने की बात करता था, तो सामने से हमारे विरोधी पूछते थे कि कैप्टन कौन है? तब मेरा जवाब होता था कि हरियाणा ने अगर अवसर दिया तो, हरियाणा को एक सक्षम कैप्टन भी मिलेगा, मज़बूत टीम भी मिलेगी।

PM नरेंद्र मोदी ने हरियाणा कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि आज 5 साल बाद कैप्टन भी पूरी बुलंदी के साथ आपके सामने है और मज़बूत टीम भी। यही टीम है जिसने विकास के मामले में हरियाणा को अग्रणी रखा है, अव्वल रखा है। पीएम ने आगे कहा कि संयोग देखिए, जो तब मुझसे कैप्टन को लेकर सवाल करते थे, वो आज अपनी बिखरी टीम को ही समेटने में एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। वो खुद को जितना समेटने की कोशिश कर रहे हैं, उतना ही बिखरते जा रहे हैं।

श्री मोदी ने कहा कि ये इस धरती का, यहां के लोगों का सहयोग और समर्थन है जिन्होंने मनोहर लाल खट्टर और उनकी टीम को ताकत दी है। आपका यही आशीर्वाद हमें लोकसभा चुनाव के दौरान भी मिला है। इसी के साथ उन्होंने प्रदेशवासियों को शुक्रिया कहा और कहा कि विशेषतौर पर हमारे युवा साथियों ने, किसान और श्रमिक साथियों ने, हमारी बहनों ने, नई उम्मीदों और नए सपनों के लिए कमल के निशान पर बटन दबाया।

उन्होंने दूसरे देशों से मिल रहे समर्थन पर कहा कि आज आप देख रहे हैं कि कैसे पूरी दुनिया, दुनिया के बड़े-बड़े नेता भारत के साथ खड़े होने के लिए और साथ आने के लिए आतुर हैं। आपने जो जनादेश दिया है उसने दुनिया में ये संदेश दिया है कि अब भारत का समाज बंटा हुआ नहीं है बल्कि एकजुट होकर विकास और विश्वास की नीति के साथ खड़ा है।

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 के कुछ प्रावधानों को निरस्त किए जाने का मामला उठाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आपके विश्वास और साथ से मिली ऊर्जा का ही परिणाम है कि भारत आज वो फैसले ले रहा है, जिसकी कोई कल्पना नहीं कर सकता था। मैं किस फैसले की बात कर रहा हूं, आपको पता है न? ये फैसला है आर्टिकल 370 का…
PM मोदी ने कहा कि ये हरियाणा की, पूरे देश की भावना थी कि जम्मू-कश्मीर को अलगाव और हिंसा से निकालकर, सद्भाव और सशक्तिकरण की तरफ ले जाया जाए। आज जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, विकास और विश्वास के एक नए रास्ते पर चल पड़ा है।

आर्टिकल 370 को हटाए जाने के बाद विपक्षियों द्वारा उठाए गए सवाल पर प्रधानमंत्री ने जनसभा में कहा कि आज पूरा देश ये भी देख रहा है कि जिनके हितों पर इस फैसले से चोट हुई है, वो सदमे में हैं, तिलमिलाए हुए हैं। ये लोग इस फैसले पर सवाल उठा रहे हैं, विदेशों में जाकर मदद मांग रहे हैं। मैं इन लोगों को चुनौती देता हूं कि यदि हिम्मत है तो स्पष्टता के साथ हरियाणा के सामने आए और बताएं कि अगर ये चुनाव जीतकर आएंगे तो 370 और 35ए को वापस लाएंगे। लोकसभा चुनाव तक अपने मेनिफेस्टों में लिखें कि हम 370 वापस लाएंगे।
इसी बीच प्रधानमंत्री ने कांग्रेसियों से सवाल करते हुए कहा कि जिन्होंने जम्मू कश्मीर में शांति के लिए अपनों को खोया है, उनको कांग्रेस बताएं कि इन्हें आर्टिकल 370 से इतना मोह क्यों हैं?

मोदी ने कहा राफेल लड़ाकू विमान को लेकर इन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान कैसी हायतौबा मचाई थी। इन लोगों ने पूरा जोर लगा दिया था कि ये विमान समझौता रद्द हो जाए, भारत में नया लड़ाकू विमान न आने पाए। लेकिन आज मुझे खुशी है कि इन लोगों की तमाम कोशिशों के बावजूद भारत को पहला लड़ाकू विमान सौंपा जा चुका है।

आज पूरा देश ये भी देख रहा है कि जिनके हितों पर इस फैसले से चोट हुई है, वो सदमे में हैं, तिलमिलाए हुए हैं। ये लोग इस फैसले पर सवाल उठा रहे हैं, विदेशों में जाकर मदद मांग रहे हैं।

PM मोदी ने कहा कि जो हमारा श्रमिक वर्ग है, उसके लिए भी पहली बार सार्थक काम हो रहे हैं। श्रमिक साथियों को जीवन के हर कदम पर जरूरी सुरक्षा मिले, इस पर हमारा जोर है। 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हज़ार रुपए की नियमित पेंशन इसी सुरक्षा चक्र का हिस्सा है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.