द.अफ्रीका को एकतरफा अंदाज में हरा भारत की ऐतिहासिक जीत दर्ज, कप्तान कोहली ने बताया जीत का मूलमंत्र

रांची। भारत ने तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से हराकर श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। रांची के झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन मैदान में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजों के बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। चौथे दिन भारत को जीत के लिए सिर्फ दो विकेट चाहिए थी। खेल शुरू होने के साथ ही शाहबाज नदीम ने भारत को यह दोनों सफलता दिलवाकर जीत का जश्न मनाने का शानदार मौका दे दिया।

https://twitter.com/BCCI/status/1186502191701315584?s=20

पुरे श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने के लिए रोहित शर्मा को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया जबकि इस मैच के लिए भी रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया। कोच रवि शास्त्री हो या फिर कप्तान कोहली, इस श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने के लिए अपने खिलाड़ियों की शाबाशी कर रहे हैं।

भारत ने शानदार आलराउंड प्रदर्शन के दम पर मंगलवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और अंतिम टेस्ट में पारी और 202 रन से हराकर श्रृंखला में 3-0 से क्लीनस्वीप किया। भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और उसने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अपने सभी पांचों मैच जीतकर 240 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। भारत ने कल तीसरे दिन ही दक्षिण अफ्रीका को फालोआन के लिए मजबूर करते हुए दूसरी पारी में उसका स्कोर आठ विकेट पर 132 रन कर दिया था। मेजबान टीम ने आज सिर्फ दो ओवर में ही जीत की औपचारिकता पूरी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 48 ओवर में 133 रन पर समेट दिया। भारत ने पहली पारी नौ विकेट पर 497 रन बनाने के बाद घोषित की थी जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 162 रन ही बना सकी थी। श्रृंखला और मैच का नतीजा भारत के दबदबे को दर्शाता है जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम के गिरते स्तर की ओर भी इशारा करता है जो भारत की मजबूत बल्लेबाजी और गेंदबाजी को कोई टक्कर नहीं दे पाई।

https://twitter.com/Rajeshk59729755/status/1186495572980580352?s=20

पदार्पण कर रहे बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम (18 रन पर दो विकेट) ने सुबह के दूसरे ओवर की अंतिम दो गेंदों पर थ्यूनिस डि ब्रून (30) और लुंगी एनगिडी (00) को पवेलियन भेजकर भारत की जीत की औपचारिकता पूरी की। डि ब्रून ने नदीम की नीची रहती गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच थमाया जबकि एनगिडी ने अगली गेंद पर सीधा शाट खेला लेकिन गेंद दूसरे छोर पर खड़े दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एनरिक नोर्टजे (05) के हाथ से टकराकर नदीम के हाथों में पहुंच गई। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 10 रन देकर तीन विकेट जबकि उमेश यादव ने 35 रन देकर दो विकेट चटकाए। रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट मिला। तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारत ने स्वदेश में छठी बार क्लीनस्वीप किया है। भारत ने पहला टेस्ट 203 रन से और दूसरा पारी और 137 रन से जीता था। इस श्रृंखला से सलामी बल्लेबाज की भूमिका की शुरुआत करने वाले रोहित शर्मा ने तीन टेस्ट में 529 रन जोड़े। मयंक अग्रवाल ने भी एक दोहरा शतक और एक शतक जड़ा जिससे भारत की सलामी जोड़ी की समस्या फिलहाल हल होती नजर आ रही है।

Please follow and like us:
Twitter20
Facebook0
Follow by Email

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!