विश्व
पुष्टि - 326,836,658
मृत्यु - 5,553,780
ठीक- 266,449,527
भारत
पुष्टि - 37,122,164
मृत्यु - 486,094
ठीक- 35,085,721
महाराष्ट्र
पुष्टि - 71,24,278
मृत्यु - 1,41,756
ठीक- 67,17,125
केरल
पुष्टि - 53,42,953
मृत्यु - 50,568
ठीक- 52,14,862
कर्नाटक
पुष्टि - 31,53,247
मृत्यु - 38,411
ठीक- 29,73,470
तमिलनाडु
पुष्टि - 28,91,959
मृत्यु - 36,956
ठीक- 27,36,986

अयोध्या जन्मभूमि मामले पर फैसले को देश ने पूरी सहजता और शांति के साथ स्वीकार कर धैर्य और परिपक्वता दिखाने के लिए देशवासियों को साधुवाद : PM मोदी

नई दिल्ली। PM नरेंद्र मोदी ने आज सुबह ‘मन की बात’ में कहा है कि देश के युवा, वो गर्म जोशी, वो देशभक्ति, वो सेवा के रंग में रंगे नौजवान, आप जानते हैं ना, नवम्बर महीने का चौथा रविवार हर साल NCC Day के रूप में मनाया जाता है। PM मोदी ने कहा कि आमतौर पर हमारी युवा पीढ़ी को Friendship Day बराबर याद रहता है। लेकिन बहुत लोग हैं जिनको NCC Day भी उतना ही याद रहता है। मैं NCC के सभी पूर्व और मौजूदा Cadet को NCC Day की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूँ।

श्री मोदी ने कहा कि 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मंदिर राम जन्मभूमि मामले पर फैसले के बाद ‘एकता और भाईचारे की भावना’ को आगे बढ़ाने के लिए भारत के लोगों को धन्यवाद दिया। अपने पिछले ‘मन की बात’ कार्यक्रम में, मैंने इलाहाबाद हाईकोर्ट के 2010 के फैसले के बारे में चर्चा की थी और कहा था कि कैसे लोगों ने शांति और भाईचारा बनाए रखा।”

उन्होंने कहा कि जब 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मंदिर मुद्दे पर अपना फैसला सुनाया तो इस बार फिर 130 करोड़ भारतीयों ने साबित किया कि देश के हित से बढ़कर उनके लिए कुछ भी नहीं है। सभी ने फैसले का तहे दिल से स्वागत किया और इसे शांति और सरलता के साथ स्वीकार किया।

अयोध्या मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले को ऐतिहासिक बताने के साथ ही PM नरेन्द्र मोदी ने इस मामले में धैर्य और परिपक्वता का परिचय देने के लिए देश की जनता को साधुवाद दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि देश ने इस फैसले को पूरी सहजता से स्वीकार किया और अब देश, नई उम्मीदों और नई आशाओं के साथ नए रास्ते पर, नये इरादे लेकर चल पड़ा है।

आकाशवाणी पर प्रसारित ‘मन की बात कार्यक्रम’ में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ देश में शांति, एकता और सद्भावना के मूल्य सर्वोपरि हैं। राम मंदिर पर जब फ़ैसला आया तो पूरे देश ने उसे दिल खोलकर गले लगाया। पूरी सहजता और शांति के साथ स्वीकार किया।’’ उन्होंने कहा कि आज,‘मन की बात’ के माध्यम से वह देशवासियों को साधुवाद और धन्यवाद देते हैं, जिस प्रकार के धैर्य, संयम और परिपक्वता का परिचय दिया है, वह उसके लिए विशेष आभार प्रकट करना चाहते हैं।

श्री मोदी ने कहा कि एक ओर, जहाँ, लम्बे समय के बादकानूनी लड़ाई समाप्त हुई है, वहीं, दूसरी ओर, न्यायपालिका के प्रति, देश का सम्मान और बढ़ा है। सही मायने में ये फैसला हमारी न्यायपालिका के लिए भी मील का पत्थर साबित हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक फैसले के बाद देश, न्यू इंडिया की भावना को अपनाकर शांति, एकता और सद्भावना के साथ आगे बढ़े – यही मेरी कामना है, हम सबकी कामना है।’’ उन्होंने कहा कि जब 9 नवम्बर को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया तो 130 करोड़ भारतीयों ने फिर से ये साबित कर दिया कि उनके लिए देशहित से बढ़कर कुछ नहीं है।

PM मोदी ने कहा कि हम भी सिर्फ अपने आस-पास के इलाक़े को प्लास्टिक के कचरे से मुक्त करने का संकल्प कर लें तो फिर ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’ पूरी दुनिया के लिए एक नई मिसाल पेश कर सकता है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये वो दिन है जब हम अपने वीर सैनिकों को, उनके पराक्रम को, उनके बलिदान को याद तो करते ही हैं लेकिन योगदान भी करते हैं।
आइये, इस अवसर पर हम अपनी Armed Forces के अदम्य साहस, शौर्य और समर्पण भाव के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करें और वीर सैनिको का स्मरण करें।

श्री मोदी ने कहा कि भारत में Fit India Movement से तो आप परिचित होंगे ही। CBSE ने एक सराहनीय पहल की है, Fit India सप्ताह की। Fit India सप्ताह में विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके शिक्षक और माता-पिता भी भाग ले सकते हैं। मैं अनुरोध करता हूं कि सभी school, Fit India ranking में शामिल हों और Fit India यह सहज स्वभाव बने। एक जनांदोलन बने। जागरूकता आए। इसके लिए प्रयास करना चाहिए।

ज्ञात हो कि मन की बात कार्यक्रम में PM ने देश-दुनिया से जुड़े कई महत्वपूर्ण और सामाजिक मुद्दों को उठाया है। PM ने रेडियो कार्यक्रम में किसान, जवान, परीक्षा के तानव, खिलाड़ियों की उपलब्धियां, अंतरिक्ष में भारत की तरक्की, जल संरक्षण जैसे अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.