विश्व
पुष्टि - 326,836,658
मृत्यु - 5,553,780
ठीक- 266,449,527
भारत
पुष्टि - 37,122,164
मृत्यु - 486,094
ठीक- 35,085,721
महाराष्ट्र
पुष्टि - 71,24,278
मृत्यु - 1,41,756
ठीक- 67,17,125
केरल
पुष्टि - 53,42,953
मृत्यु - 50,568
ठीक- 52,14,862
कर्नाटक
पुष्टि - 31,53,247
मृत्यु - 38,411
ठीक- 29,73,470
तमिलनाडु
पुष्टि - 28,91,959
मृत्यु - 36,956
ठीक- 27,36,986

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना : Chhattisgarh Mukhyamantri Hat Bazar Klinik Yojana

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जन-जन तक स्वास्थ्य सुविधाए पहुंचने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री नि: शुल्क मोबाइल चिकित्सा सुविधा की औपचारिक शुरुआत 2 अक्टूबर को 150वीं गांधी जयंती के अवसर पर करेंगे। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार आदिवासी इलाको में लोगो को मुफ्त चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए दवाइयों के साथ डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ सहित एक मेडिकल टीम के साथ मोबाइल चिकित्सा यूनिट तैनात करेगी।

आज कल कई बार देखा गया है की राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में कई मरीजों को चारपाई या कंधे पर लादकर कई किलोमीटर का सफर तय करके अस्पताल पहुंचाया जाता है। कई बार अस्पताल पहुंचने में इतनी देर हो जाती है, कि मरीज की जान नहीं बच पाती है। इस तरह की घटनाओं को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने दूर-दराज के क्षेत्रों में उचित स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना शुरू करने की घोषणा की है। छत्तीसगढ़ सरकार उन सभी निरूपित अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करेगा। जो बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित हैं। इन हाट बाज़ारों में ग्रामीणों के साथ-2 ग्रामीण स्तर के डॉक्टर भी उच्च विशेषज्ञ डॉक्टरों से चिकित्सा सलाह ले सकते हैं और फिर उपचार प्रदान कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना

राज्य सरकार का उदेश्य है की योजना के माध्यम से पिछड़े तथा आदिवासी बहुल क्षेत्रों में मोबाइल चिकत्सा यूनिट के माध्यम से बुनियादी चिकित्सा व्यवस्था प्रदान करना है। प्रदेश में अभी भी कई ऐसे स्थान है जहा डाक्टरों की कमी के कारण लोग चिकित्सा सुविधाओं से वंचित है। परन्तु अब इस योजना के माध्यम से आदिवासी इलाको में मुफ्त व सरसुलभ चिकित्सा व्यवस्था प्रदान की जा सकेगी।

नाम मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना छत्तीसगढ़
विमोचन किसने किया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
तिथि गांधी जयंती 2019
मुख्य लाभार्थी आदिवासी
मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना का उद्देश्य :
  • मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के माध्यम से राज्य सरकार दूर दराज के क्षेत्रों में उचित स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करना चाहती है।
  • आदिवासी क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती है इसलिए सरकार में इस तरह की फ्री मोबाइल चिकित्सा योजना को शुरू किया है। जिससे आदिवासी लोगो का इलाज संभव हो सके।
  • साथ ही यह सुविधा मुफ्त में दी जा रही हैं जिससे कोई आदिवासी पैसे की तंगी के चलते इलाज ना करवा पाये। तो उसे इस योजना का लाभ मिल सके।
सीएम हाट बाजार योजना में फ्री चिकित्सा के लाभ :
  • x-ray सुविधा : छत्तीसगढ़ सरकार ने मोबाइल x-ray सुविधा उपलब्ध कराई है ताकि एक्स-रे की जरूरत पड़ने पर तुरंत मरीज का एक्सरे किया जा सके, इसके लिए उसे शहर की तरफ जाना ना पड़े।
  • फ्री दवाइयां : आदिवासी लोगों के लिए फ्री दवाइयों की सुविधा भी सरकार द्वारा शुरू की जा रही है, जैसे- जैसे आदिवासी लोगों को जरूरत होगी, उन्हें यह दवाइयां उपलब्ध कराई जाएगी। सभी दवाइयां मुफ्त में उपलब्ध कारवाई जायेगी।
  • सर्जरी की सुविधा : इस मोबाइल यूनिट के अंतर्गत सर्जरी से संबंधी कुछ उपकरण रखे जाएंगे ताकि जरूरत पड़ने पर छोटी मोटी सर्जरी इस मोबाइल यूनिट के द्वारा ही सम्पन्न कारवाई जा सके।
  • अपग्रेड हेल्थ केयर मोबाइल चिकित्सा यूनिट : सरकार ने यह भी ऐलान किया है कि जरूरत पड़ने पर और समय समय में इस हेल्थ यूनिट में और भी उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे और इस हेल्थ यूनिट को और अधिक उपयोगी बनाया जाएगा। साथ ही ग्रामीण डॉक्टर जरूरत पड़ने पर सीनियर डॉक्टर से सलाह कर सकता हैं।
  • पैथोलॉजी की सुविधा : आदिवासी क्षेत्रों में रक्त की जांच के संबंधी सुविधा भी अच्छी मौजूद नहीं होती है इसलिए इन मोबाइल चिकित्सा यूनिट में पैथोलॉजी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी जिसके जरिए रोगी रक्त, पेशाब, मल मूत्र आदि जैसी चीजों की जांच करवा सके।
मुख्य्मंत्री हाट बाजार योजना की मुख्य विशेषताएं :
  • राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए हाट बाजार का आयोजन करेगा।
  • छत्तीसगढ़ सरकार पोर्टेबल एक्स-रे सुविधा प्रदान करने के लिए मोबाइल स्वास्थ्य दल भेजेगी।
  • राज्य सरकार बीमारियों की जांच सुनिश्चित करने के साथ-साथ उपचार के लिए मुफ्त दवाओं की सुविधाएं भी प्रदान करेगी।
  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा यूनिवर्सल हेल्थ केयर योजना के तहत आने वाले समय में समय-समय पर इन मोबाइल चिकित्सा यूनिटों को उन्नयन भी किया जा सकेगा।
  • सर्जरी की स्थिति में छोटा ऑपरेशन भी किया जा सकेगा।
  • नवजात बच्चों के लिए नारायणपुर, सुकमा और कोंडागांव जिलों में अलग से यूनिटों की शुरुआत पहले से ही की जा चुकी है।
  • राज्य सरकार कई हाट-बाज़ारों में, कई रोगों के नि: शुल्क परीक्षण और उपचार की सुविधा प्रदान करेगा।
  • सभी तरह के रोगों के लिए उपचार बिलकुल मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।

हाट बाजार योजना के लिए पात्रता :
  • यह योजना आदिवासी क्षेत्रों में आदिवासी लोगों के लिए लागू की गई है, अतः आदिवासी लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • अन्य व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हो सकता।
  • साथ ही यह योजना केवल छत्तीसगढ़ के आदिवासियों के लिए लायी जा रही हैं केवल वही इस मुफ्त सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.