करीब 30 घंटे के हाईवोल्टेज सियासी ड्रामे के बाद घर की दीवार फांद कर पी चिदंबरम को CBI ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली। आज दिन भर चले सियासी नाटकीय ड्रामे के बाद CBI ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को गिरफ्तार कर लिया। INX मीडिया मामले में चिदंबरम की गिरफ्तारी उनके दिल्ली स्थित जोरबाग वाले घर से की गयी। गिरफ्तार करने के लिए CBI अधिकारियों को चिदंबरम के घर के अंदर दीवार फांद कर जाना पड़ा था। चिदंबरम के घर के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्ली पुलिस और CBI के अधिकारियों के कार्य में बाधा डालने का प्रयास करते हुए भारी हंगामा भी किया लेकिन पुलिस ने जल्द ही जवानों की संख्या बढ़ा कर हालात को संभाल लिया था। गिरफ्तारी के समय ईडी के अधिकारी भी चिदंबरम के घर पहुँच चुके थे और घर को चारों ओर से दिल्ली पुलिस के जवानों ने घेर लिया था। पुलिस ने वहां हंगामा कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वहां से जबरन हटाया।

चिदंबरम अग्रिम जमानत के लिए अपने वकीलों के माध्यम से सुबह उच्चतम न्यायालय पहुँचे थे लेकिन उनकी याचिका आज नहीं सुनी गयी जिसके बाद वह देर शाम नाटकीय ढंग से कांग्रेस मुख्यालय पर पहुंचे और दावा किया कि वह कानून से ‘‘भाग’’ नहीं रहे हैं एवं उनके खिलाफ लगाए गए आरोप ‘‘झूठे’’ हैं। उन्होंने कांग्रेस मुख्यालय के मीडिया हॉल में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए यह दावा किया। इस दौरान उनके साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, कपिल सिब्बल, सलमान खुर्शीद और अभिषेक मनु सिंघवी भी मौजूद थे।

संवाददाताओं से बातचीत के फौरन बाद चिदंबरम राजधानी के सभ्रांत इलाके जोरबाग स्थित अपने आवास पर पहुंच गये। इसी आवास पर मंगलवार रात प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने उनके नाम से एक नोटिस चस्पा किया था। चिदंबरम ने संवाददाताओं से कहा, ”मुझे लगता है कि लोकतंत्र की बुनियाद स्वतंत्रता है। मैंने स्वतंत्रता का चुनाव किया है।’’ उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में बहुत कुछ हुआ जिससे बहुत लोगों को चिंता हुई और भ्रम की स्थिति पैदा हुई। चिदंबरम ने कहा, ‘‘मैं किसी अपराध का आरोपी नहीं हूं। मेरे परिवार का कोई सदस्य इस मामले में आरोपी नहीं है।’’

उन्होंने कहा कि ऐसी धारणा पैदा की जा रही है कि बड़ा अपराध हुआ है और उनके एवं उनके बेटे ने अपराध किया है। ‘‘यह सब झूठ है।’’ चिदंबरम ने कहा, ”मैंने अग्रिम जमानत की मांग की। मेरे वकीलों ने उच्चतम न्यायालय से गुहार लगाई कि सुनवाई की जाए। मैं पूरी रात वकीलों के साथ काम कर रहा था। आज पूरे दिन भी वकीलों के साथ काम कर रहा था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं कानून से बच नहीं रहा था, कानून के संरक्षण का प्रयास कर रहा था। मैं न्यायालय के आदेश का सम्मान करता हूं। मैं कानून का पालन करूंगा। मैं सिर्फ यही उम्मीद करूंगा कि जांच एजेंसियां भी कानून का सम्मान करेंगी।’’

गौरतलब है कि INX मीडिया मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय से अग्रिम जमानत याचिका खारिज होने के बाद CBI अधिकारी मंगलवार को चिदंबरम के दिल्ली स्थित आवास पहुंचे, लेकिन वहां उनसे मुलाकात नहीं होने पर अधिकारियों ने एक नोटिस चस्पां कर उन्हें दो घंटे में पेश होने का निर्देश दिया। इसके जवाब में चिदंबरम की कानूनी टीम ने कहा कि नोटिस में कानून के उन प्रावधानों का जिक्र नहीं किया गया है जिनके तहत उन्हें तलब किया गया। साथ ही उन्होंने उच्चतम न्यायालय में बुधवार सुबह उनकी याचिका पर सुनवाई होने से पहले कोई बलपूर्वक कार्रवाई ना करने की अपील भी की। CBI की टीम बुधवार को सुबह एक बार फिर चिदंबरम के आवास पहुंची थी। ED ने उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया है। चिदंबरम को उच्चतम न्यायालय से बुधवार कोई भी राहत नहीं मिली। शीर्ष अदालत अब पूर्व वित्त मंत्री की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.