प्रदेश सरकार की योजनाएं किसानों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए : प्रभारी मंत्री श्री अकबर

राजनांदगांव। कृषि संस्कृति पर आधारित छत्तीसगढ़ की पारंपरिक हरेली तिहार कल नये उत्साह और उमंग के साथ पूरे जिले में मनाया गया। वन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर छुईखदान विकासखंड के नक्सल हिंसा पीड़ित ग्राम मानपुर पहाड़ी में हरेली तिहार पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह एवं गोठान लोकार्पण समारोह में देर शाम शामिल हुए। वन मंत्री श्री अकबर गोठान में महुआ पेड़ के नीचे नांगर और कृषि औजारों की पूजा-अर्चना की। श्री अकबर ने वहीं पर गायों को लोंदी खिलाकर उनकी पूजा भी की।

मंत्री श्री अकबर ने समारोह में मानपुर पहाड़ी सहित आस-पास के 20 अन्य गांवों में बनाए गए गोठानों का लोकार्पण किया। उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए राज्य सरकार की नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना के उद्देश्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

प्राकृतिक नालों के मूल स्त्रोत को पुनर्जीवित करने के लिए नरवा योजना –

वन मंत्री ने कहा कि गांवों के आस-पास बहने वाले प्राकृतिक नालों के मूल स्त्रोत को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से नरवा योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि जैविक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से घुरवा योजना शुरू की गई है। पशुधन की सुरक्षा के लिए गरवा योजना बनाई गई है।

वायदे पूरे करने वाली प्रदेश सरकार –

वन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार अपने 7 महीने के कार्यकाल में अधिकांश वायदों को पूरे करने में सफल साबित हुई है। छत्तीसगढ़ सरकार के 90 हजार करोड़ रूपए के बजट में से आधी से ज्यादा राशि किसानों और गरीबों के हित में लगाई गई है।

कोटवार से कलेक्टर तक सबका बनेगा राशन कार्ड –

वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने नई खाद्य नीति के तहत छत्तीसगढ़ के सभी परिवारों को राशन कार्ड के दायरे में लाने का निर्णय लिया है जो 2 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। सभी शासकीय कर्मचारियों का भी राशन कार्ड बनेगा। चाहे कोटवार हो या कलेक्टर।

नई नीति में एक व्यक्ति वाले परिवार को हर माह 10 किलो, 2 व्यक्ति वाले परिवार को 20 किलो, 3 से 5 व्यक्ति वाले परिवार को 35 किलो, 6 व्यक्ति वाले परिवार को 42 किलो और 10 व्यक्ति वाले परिवार को 70 किलो प्रतिमाह चावल मिलेगा। इस प्रकार प्रति व्यक्ति 7 किलो चावल हर माह दिया जाएगा।

खैरागढ़ विधायक देवव्रत सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल में जो भी कार्य किए हैं वो किसानों को आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाने के लिए है। विधायक ने इस अवसर पर आमानार नाला में एनीकट बनाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि इससे 5-6 गांवों में सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। विधायक ने गोठान बनाने के लिए विधायक मद से 10 लाख रूपए देने की घोषणा भी की।

कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने स्वागत भाषण में कहा कि जिले में गरवा योजना के तहत प्रथम चरण में 120 गोठान बनाने का कार्य चल रहा है। वन मंत्री ने समारोह में 5 हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टे वितरित किए। समारोह में शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत अन्य हितग्राहियों को सामग्री वितरित की गई।

हरेली तिहार के अवसर पर स्कूली बच्चों की कबड्डी और खो-खो प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसके अलावा ग्रामीणों की भागीदारी में गेड़ी दौड़, बिल्लस, फुगड़ी खेल का आयोजन भी किया गया। इन खेलों के सभी विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। समारोह में छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के स्टॉल भी लगाए गए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.