प्राचीन संस्कृति और धरोहरों को बचाना हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी : विक्रम मंडावी

बलौदाबाजार। हरेली तिहार के मौके पर आज जिले की 24 नए गौठानों का लोकार्पण किया गया। मुख्य अतिथि एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम मंडावी ने बलौदाबाजार जनपद के ग्राम अर्जुनी में आयोजित समारोह में लगभग 22 लाख रुपये से निर्मित गौठानों का लोकार्पण किया। उन्होंने इस अवसर पर लोगों को हरेली तिहार की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

मुख्य अतिथि श्री मंडावी ने छत्तीसगढ़ में खेती किसानी के लिए उपयोग किये जाने वाले कृषि उपकरण की पूजा पाठ करके तिहार में बनने वाले छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के स्टाल का भी अवलोकन किया। श्री मंडावी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में हरेली तिहार मनाने की प्राचीन परंपरा है। इस दिन कृषि औजारों की पूजा की जाती है। शासन द्वारा हरेली के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। छत्तीसगढ़ी संस्कृति, तिहार और परम्परा को बनाये रखने तथा इन धरोहरों को आने वाली पीढ़ी को सिखाना जरूरी है। पुरखा मन के बनाये हुए परम्परा को बचाए रखना हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। श्री मंडावी ने कहा कि वर्तमान में जल संकट को देखते हुए जल संरक्षण के लिए सबको प्रयास करना होगा। इसके लिए सभी अपने घरों के साथ-साथ अन्य खाली जगहों पर वाटर हार्वेस्टिंग लगाना होगा। जब तक पानी धरती के नीचे नही जाएगा तब तक पानी की कमी बनी रहेगी। छत्तीसगढ़ की संस्कृति में जो मिठास है इसकी तुलना किसी और से नही की जा सकती। सरकार की सुराजी गांव योजना को सफल बनानें के लिए हम सभी को सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को एक नया जीवन मिलेगा।

इस अवसर पर बलौदाबाजार के पूर्व विधायक जनकराम वर्मा ने कहा कि हरेली छत्तीसगढ़ के किसानों का पहला तिहार है। पशुओं के गौठान में एकत्रित होने से गोबर का जैविक खाद बनाया जाएगा। इस खाद के उपयोग से खेती में रासायनिक खाद का उपयोग कम हो जायेगा। इस अवसर पर अतिथियों ने फलदार और छायादार पौधों का रोपण किया और ग्रामीणों को उद्यानिकी एवं वन विभाग द्वारा बड़ी संख्या में पौधों का वितरण किया गया। समारोह को जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पूनम मार्कण्डेय ने भी संबोधित किया। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष सुलोचना यादव, नगरपालिका बलौदाबाजार के अध्यक्ष विक्रम पटेल, दिनेश यदु, जिला पंचायत सदस्य पदमेशवरी साहू, अर्जुनी की सरपंच चित्ररेखा साहू सहित एसपी नितुकमल डीएफओ विसवेश कुमार, जिला पंचायत सीईओ आसुतोष पांडेय और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन एवं पशुपालक उपस्थित थे।

’इन 24 गौठानों का हुआ लोकार्पण’

हरेली तिहार के मौके पर आज जिले की 24 गौठानों का लोकार्पण किया गया। इनमें बलौदाबाजार विकासखंड के पुरैना खपरी, अर्जुनी, सकरी, अहिलदा, कंजी एवं सरखोर शामिल हैं। बिलाईगढ़ जनपद के रोहीना, बालपुर,अमोदी, धनसीर, पंडरीपानी कसडोल विकासखंड के छरछेद एवम खरवे, पलारी विकासखण्ड के टीला, सकरी(प) तिल्दा सिमगा विकासखण्ड के बिटकुली, मटिया, भोथादिह, रोहरा और संजारी नवागांव तथा भाटापारा विकासखण्ड के गोढ़ी (एस) पथरिया एवम कोटमी शामिल हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.