मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लइका जतन ठउर का किया उद्घाटन, बच्चों को दिए फल, पोषाहार, कपड़े और हैंडवाश

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज धमतरी जिले के नगरी विकासखण्ड के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दुगली में लइका जतन ठउर का उद्घाटन किया। दुगली सेक्टर को कुपोषण मुक्त करने पोषण पुनर्वास केन्द्र की तर्ज पर स्थापित इस अभिनव लइका जतन ठउर में कुपोषित बच्चों का संपूर्ण उपचार और चिकित्सीय देखभाल की जाएगी। यहां बच्चों के लिए 10 बिस्तरों की व्यवस्था है। 18 प्रतिशत कुपोषण दर वाले दुगली सेक्टर के 45 गांवों को अगले एक वर्ष में कुपोषण मुक्त करने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, राज्यसभा सांसद पी.एल. पुनिया तथा विधायकद्वय मोहन मरकाम और लक्ष्मी ध्रुव नवनिर्मित लइका जतन ठउर में इलाजरत बच्चों और उनकी माताओं से मिले तथा उन्हें फल, रेडी-टू-ईट पोषाहार, कपड़े और हैंडवाश वितरित किए।

लइका जतन ठउर में डॉक्टरों द्वारा कुपोषित बच्चों का वजन मूल्यांकन कर उचित प्रोटीनयुक्त आहार दिया जाएगा। यहां कुपोषित बच्चों की माताओं को भी बच्चों को दिए जाने वाले भोजन के विषय में प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि जब बच्चे 15 दिनों के उपचार के बाद घर लौटे, तो उनके वजन की वृद्धि के अनुपात में पौष्टिक भोजन तैयार करने में माताओं को सहूलियत हो। आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी इन बच्चों की सतत निगरानी की जाएगी। साथ ही डॉक्टरों द्वारा फॉलोअप भी किया जाएगा, जिससे कि पूरा दुगली सेक्टर कुपोषण मुक्त हो सके।

लइका जतन ठउर के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल स्वास्थ्य विभाग की चिरायु और अन्य योजनाओं के हितग्राहियों से भी मिले। लोकार्पण कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह, संचालक नीरज बनसोड, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला, कलेक्टर श्री रजत बंसल और धमतरी के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.के. तुर्रे सहित स्वास्थ्य विभाग के अनेक अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.