PM मोदी की सेहत को लेकर एक और पहल, 29 अगस्त को करेंगे ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत

नई दिल्ली। स्वच्छता-शौच अभियान के बाद PM नरेंद्र मोदी 29 अगस्त को “फिट इंडिया” मूवमेंट की शुरुआत करने जा रहे है। इसका मकसद देश के नागरिकों और विशेष रूप से छात्रों के दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधि/खेल को विकसित करना है। यह कार्यक्रम दूरदर्शन पर लाइव दिखाया जाएगा।

“फिट इंडिया” कार्यक्रम को देशभर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में भी बड़ी स्क्रीन पर लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। विद्यार्थियों को यह कार्यक्रम दिखाने के लिए कॉलेज और विश्वविद्यालयों में बड़ी स्क्रीन लगाई जाएंगी। इसी दिन विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों को फिटनेस शपथ भी दिलाई जाएगी।

29 अगस्त को विश्व खेल दिवस भी है। इसी के चलते अभियान की शुरुआत इसी दिन की जा रही है। “फिट इंडिया मूवमेंट” अभियान के तहत हर कॉलेज और विश्वविद्यालय को 15 दिवसीय फिटनेस प्लान भी तैयार करना होगा और बाकायदा उसे अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय के पोर्टल, वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।
फिट इंडिया मूवमेंट को लेकर बाकायदा मंत्रालय की ओर से PM द्वारा उद्बोधित एक प्रोमो भी जारी किया है, जिसमें PM खुद 29 अगस्त को होने वाले अभियान से जुड़ने की बात लोगों से कर रहे हैं। प्रोमो में PM की ओर से कहा गया है कि वह खुद 29 अगस्त को इस विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे और देश के हर व्यक्ति को इस अभियान से जोड़ेंगे।

29 अगस्त को होने वाले कार्यक्रम को लेकर हर कॉलेज और विश्वविद्यालय द्वारा एक शार्ट वीडियो क्लिप भी प्रोग्राम की तैयार करनी होगी। इसके अलावा कुछ फोटोग्राफ भी बनवाने होंगे। कार्यक्रम को लेकर हर कॉलेज और विश्वविद्यालय को फिटनेश शपथ, लोगो के साथ पूरा प्रचार करना होगा और प्रचार सामग्री को शिक्षण संस्थान में विभिन्न जगहों पर लगाना होगा। इसके अलावा फिट इंडिया मूवमेंट को लेकर कॉलेज या विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से व्याख्यान, रैली, रन फाॅर फन जैसी एक्टिविटी करवाई जाएंगी।

PM मोदी के विशेष प्रयासों के चलते ही 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ दुनिया के तमाम देशों में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है, फिटनेस को लेकर PM मोदी अब एक विशेष मुहिम की शुरूआत करने जा रहे हैं। वो 29 अगस्त को लोगों को सेहतमंद रहने की मुहीम ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरूआत करेंगे जिसका मुख्य लक्ष्य लोगों को फिट रहने के लिए जागरूक बनाना है।

भारत में हर साल 29 अगस्त खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है जो हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का जन्मदिन भी है। फिट इंडिया अभियान में उद्योग जगत, फिल्मी जगत, खेल जगत के अलावा अन्य अनेक हस्तियां शामिल होंगी। इस अभियान पर भारत सरकार के खेल मंत्रालय के अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायती राज मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय जैसे मंत्रालय आपसी तालमेल से काम करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.