गायों न तो काटी जाएगी न ही होगा फसलों को भी कोई नुकसान: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने तय किया है कि गायों को कटने भी नहीं देंगे और उनसे किसानों की फसलों को नुकसान भी नहीं होने देंगे। योगी ने यहां 1135 करोड़ रुपये की 352 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करते हुए कहा, ‘‘प्रदेश में हमारी सरकार बनते ही हमने अलीगढ़ के अवैध बूचड़खानों को बंद कराया। पहले सरकारें उनके साथ होती थीं, लोगों को कानून का भय नहीं था।’’ उन्होंने कहा, हमने निराश्रित गोवंश के संरक्षण के लिए अपनी एक योजना लागू की है क्योंकि हम ना तो किसी गाय को कटने देंगे और न ही किसानों की फसलों को उजड़ने देंगे।

श्री योगी ने कहा, ‘‘पूर्व की सरकारों में दंगे होते थे और त्योहार खुशियों के बजाय मातम में बदल जाते थे लेकिन आज हमारे ढाई साल के कार्यकाल में एक भी दंगा नहीं हुआ। लोग हर्षोल्लास के साथ अपने अपने त्योहार मना रहे हैं।’’उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों की उदासीनता के कारण अलीगढ़ के ताला और हार्डवेयर उद्योग बंद होने लगे थे। उन्होंने कहा, ‘‘पिछली सरकारों की लापरवाही और उदासीनता के कारण अलीगढ़ के ताला और हार्डवेयर उद्योग बंद होने लगे थे लेकिन हमारी सरकार में फिर से अलीगढ़ प्रदेश में चमकेगा।’’उन्होंने कहा कि ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ (ओडीओपी) से उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। ‘‘हमने अलीगढ़ के ताला-हार्डवेयर उद्योगों को इससे जोड़ा है ताकि यहां के लोगों को नई पहचान मिल सके। यहां के लोगों को रोजगार मिल सके।’’ योगी ने कहा कि अलीगढ़ को पहचान दिलाने के लिए पूर्व की सरकारों ने कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘इंवेस्टर्स समिट’ का आयोजन किया, ताकि प्रदेश में निवेश को बढ़ावा मिल सके तथा प्रदेश के नौजवानों को नौकरी और रोजगार मिल सके।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि ‘डिफेंस कॉरिडोर’ के प्रदेश में जो छह केंद्र बनेंगे उसमें एक केंद्र अलीगढ़ भी होगा। यहां भी रक्षा उत्पादन से जुड़े हुए उद्योग लगेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘सोनभद्र में कांग्रेस ने ग़रीबों और आदिवासियों की परंपरागत ज़मीन को फ़र्ज़ी सोसाइटी बनाकर लूटा। हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के तर्ज पर अब उनको उनके हक दिला रही है।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले बजट में अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर स्टेट विश्वविद्यालय की स्थापना होगी। उन्होंने कहा, ‘‘अब भारत की संस्थाओं में भारत की जनता के द्वारा दिए जाने वाले कर से पलने और फलने वाली संस्थाओं और कश्मीर में कोई ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा नहीं लगा पाएगा। धारा 370 (के प्रावधान) समाप्त होना इसका प्रमाण है।’’ योगी ने कहा कि सदियों से जिस तीन तलाक के दंश से महिलाओं को प्रताड़ित किया जा रहा था, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उससे उन्हें छुटकारा दिलाया है। तीन तलाक की कुप्रथा पर जोरदार प्रहार करके प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ का संदेश दिया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.