हरेली तिहार प्रदेश की पुरातन संस्कृति से जुड़ने का माध्यम : प्रभारी मंत्री डॉ डहरिया

अम्बिकापुर। सरगुजा जिले में किसानों के प्रमुख त्योहार हरेली को शासकीय आयोजन के साथ पहली बार पूरे उत्साह एवं आनंद के साथ मनाया गया प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया के मुख्य आतिथ्य व पंचयात एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी एस सिंहदेव की विशिष्ट आतिथ्य में जिलास्तरीय हरेली तिहार का शुभारंभ आज अम्बिकापुर जनपद के सराई टिकरा एवं लखनपुर जनपद के पुहपुटरा गोठान में हुआ। सराई टिकरा तथा पुहपुटरा में 8-8 गोठानो का उद्घाटन किया गया। इसके साथ ही ग्राम पंचायत एवं विकासखंड स्तर पर भी हरेली तिहार का आयोजन किया गया।

प्रभारी मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ में किसानों की प्रमुख तथा पहली त्योहार हरेली को राज्य शासन ने राज्य की पुरातन संस्कृति से जनता को जोड़ने के लिए हर स्तर पर मनाया जा रहा है। हरेली तिहार अपनी संस्कृति से जुड़कर जिले और प्रदेश को समृद्धि की राह पर आगे ले जाने की संदेश लेकर आया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसानो तथा आम जानो की भावनाओ को साथ मे लेकर विकास के पथ पर आगे बढ़ने का निर्णय लिया है । इसी क्रम में राज्य शासन के द्वारा हरेली,तीजा ,छठ कर्मा ,आदिवासी दिवस पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा गरवा घुरवा और बाडी के तहत अभी प्रदेश के 15 प्रतिशत गाँव मे गोठान का निर्माण किया जा रहा है। आगामी वर्ष में इसे बढ़ाकर 35 प्रतिशत किया जयेगा। उन्हीने कहा कि गोबर का उपयोग छत्तीसगढ़ में पुरातन काल से होते आ रहा है। शहरीकरण के कारण लोग गाय और गोबर से दूर होते जा रहे थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीण अर्थव्यस्था को मजबूत करने के लिए पशु संवर्धन, बाड़ी विकास,जल संग्रहण को महत्व दिया है।

डॉ डहरिया ने कहा कि हमारी सरकार ने घोषणा पत्र में किए वादे को पूरा करने में प्रतिबद्ध है। सरकार ने किसानों के हित मे कर्ज माफी, धान समर्थन मूल्य में वृद्धि,बिजली बिल हाफ जैसे महत्वपूर्ण फैसले लिए है।उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के आर्थिक एवं सांस्कृतिक समृद्धि के लिए सभी मिलकर काम करेंगे।

पंचायत मंत्री टी एस सिंहदेव ने हरेली तिहार की बधाई देते हुए कहा कि अच्छी फसल और हरियाली की प्रतीक के रूप में मनाया जाने वाला हरेली तिहार निश्चित रूप से किसानों के साथ सभी के मन मे उल्लास भर देता है।हरेली तिहार मनाने के किये राज्य शासन ने एक दिन का अवकाश घोषित कर राज्य की जनता की खुशी को दोगुना किया है।उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने शपथ ग्रहण के दिन से ही किसानों के लिए काम करना शुरू कर दिया है । नरवा गरवा घुरवा और बॉडी योजना से मवेशियों की सुरक्षा ,संवर्धन ,नालों में पानी संचय तथा बाड़ी विकास से ग्रामणो की आर्थिक स्थिति सुधरेगी।उन्होंने कहा कि बैंक सखी योजना के तहत बैंकिंग सुविधा सरगुजा जिले के सभी ग्राम पंचायतो में पहुंचाई जाएगी। अगले 10 दिन में करीब 342 गांव में बैंक सखी सक्रिय हो जाएंगे।

लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम ने कहा कि किसानों के मेहनत से हमे अन्न की प्राप्ति होती है । किसानों के खुशी में शामिल होना गौरव की बात है। हरेली तिहार प्रकृति से मानव को जोड़ने का त्योहार है। इसमें सभी जुड़कर प्रेम भावना से त्योहार मनाए।

कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर ने कहा कि अच्छे फसल एवं हरे भरे प्रकृति के बीच खुशियों बांटने के लिए शासन के निर्देशानुसार हरेली त्योहार पूरे जिले में मनाया जा रहा है । छत्तीसगढ़ में चार चिन्हारी नरवा गरवा घुरवा और बारी एला बचाना है संगवारी के धेय्य वाक्य पूरा करने के लिए गोठान,नाला बाँधान,उन्नत घुरवा तथा बाड़ी विकास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में 67 गोठानो का निर्माण कराया जा रहा है।

सरगुजिहा लोक नृत्य की छटा- हरेली तिहार में सरगुजा की पारंपरिक लोक नृत्य करमा और शैला से गोठान सराबोर रहा जिससे लोगों का उत्साह बढ़ा हुआ था।लोक संगीत, वाद्य एवं लोक नृत्य के स्वागत से अतिथि अभिभूत हुए।

अतिथियों ने उठाया सरगुजिहा व्यंजनों का लुत्फ़-गोठानो में विभागीय स्टाल में महिला एवं बाल विकास द्वारा सरगुजिहा व्यंजनों को सजाया गया था जिसे अतिथियों के द्वारा लुत्फ़ उठाया गया। इस स्टाल में अंगरसा, डुबकी, चीला,गुलगुला,फरा खुरमी सहित करीब 16 प्रकार के सरगुजिहा व्यंजन थे।

रस्सा कस्सी खेल की रही धूम- गोठानो में आयोजित हरेली तिहार में महिला एवं पुरुष रस्सा कस्सी खेल का आयोजन ने खेल में खिलाड़ियों के साथ वहां उपस्थित लोगों जोश भर दिया था जिससे इस खेल की काफी धूम रही।इसके अलावा बोरा दौड़ का आयोजन भी किया गया था।विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार भी दिया गया।

हितग्राहियों को बांटा गया सामग्री- इस मौके पर 70 किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र ,30 किसानों को रामतिल बीज, 20 हितग्राहियों को राशन कार्ड ,6 हितग्राहियों को ऑटो,4 बैंक सखी को लैपटॉप, ई हितग्राही को पिकअप तथा 1 हितग्राही को ट्रैक्टर वितरित किया गया।

रिंग रोड में किया गया वृक्षारोपण- पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी एस सिंहदेव एवं नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया ने अम्बिकापुर में नवनिर्मित रिंग रोड में पूजा अर्चना कर वृक्षारोपण किया।

इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि बालकृष्ण पाठक ,जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता नगर निगम के सभापति श्रीशफी अहमद, पुलिस अधीक्षक अहुतोष सिंह ,जिला पंचायात के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा वन मंडलाधिकारी प्रियंका पांडेय सहित अन्य जान प्रतिनिधि,अधिकारी कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में आम जन उपस्थित थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.